सहरसा टाईम्स - Saharsa Times

दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का हुआ आगाज

सोनबरसा से गजेन्द्र कुमार की रिपोर्ट ——-

सोनवर्षा राज  स्थानीय महाराजा हरिवल्लभ मेमोरियल कालेज सोहा, सोनवरसा के प्रागण मे सोमवार को दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का हुआ आगाज!                   कार्यक्रम का उद्घाटन डॉ रविन्द्र कुमार रवि, राज्यसभा सदस्य के एमपी, पूर्व कुलपति के द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया गया.

कार्यक्रम के शुरुआत में राष्ट्रीय गीत व स्वागत गान  से तथा अतिथियों को पाग व चादर भेट कर सम्मानित किया ! साथ ही कई  पुस्तको का विमोचन भी किया गया !   डॉ  रवि ने कहा कि इस देश का युवा न कैवल माता पिता  का साहारा हैं बल्कि वह देश का भविष्य, शक्ति, भक्ति तथा संपूर्ण पुंजी है  !  इस मुल्क  की तंत्र आज हमारे राष्ट्र  अपने 65 प्रतिशत युवाओं की पुजी से ही एक शक्तिशाली राष्ट्र बनने की राह  पर है !   इस देश की युवा हमारे भारत देश को आगे बढ़ाने का कार्य करेंगे.

उन्होनें कहा एक आदमी पहले बच्चा से जवान, ओर जवान से बूढा हो जाता है ओर वह कहते है आज के युवा से कि में तो देश के निर्माण के लिए बहुत सारे एसे कार्य किए जिससे देश को आगे बढाए. हिन्दुओं का मंत्र है गायत्री मंत्र मो0 इकबाल ने इसकी रचना की.

उन्होने कहा कि हमारा भुगोल हमारे देश की सीमा का उदाहरण है, हम कर किया सकते हैं हमारे बेटे, हमारे बच्चे ,हमारे युवा, हम युग बदलते है जेसे इन कविताओ के माध्यम से आज के सेमिनार में आए युवाओ को प्रेरणादायक बना दिया.
आज हमारे  देश के लोग तो अमीर हो ही रहे हैं साथ ही विश्व के चौथे नम्
बर पर देश की अर्थव्यवस्था है आने वाले दिनों में जब युवाओ की पूर्ण भागीदारी होगी तब दुनिया का पहला देश भारत होगा, उन्होनें कहा कि आज युवाऔ में अच्छी संस्कार होनी चाहिए हम अर्थशास्त्र पढते है हमें अर्थशास्त्री बनें ,हमारा देश एक बार फिर से सोने की चिडिया बनेंगे ! साथ ही कार्यक्रम की अधयक्षता  प्रो0 अमरेन्द्र नारायण सिंह प्राचार्य , मंच संचालन डॉ अबुल फजल , मुख्य अतिथि डॉ राजमणी प्रसाद सिंह पूर्व कुलपति , सेमिनार संजोजक  डॉ अरूण कुमार मिश्रा ,सिंडिकेट सदस्य डॉ जवाहर पासवान , डॉ नरेश कुमार , संजय परमार ,डॉ अशोक कुमार सहित कई  गनमानय  लोग उपस्थित थे!

Exit mobile version